EVM machine me bjp ka naam

विपक्ष ने EC से की शिकायत, कहा- EVM से BJP नाम हटाया जाए

राजनीति

कांग्रेस (Congress) सहित पांच विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुनाव चिह्न कमल के नीचे भाजपा शब्द लिखा नजर आ रहा है जो एक साजिश है और नियमों के खिलाफ है। विपक्षी पार्टियों के नेताओं के एक समूह ने इस मामले में मुख्य चुनाव आयोग सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) से मुलाकात की और मांग की है कि बैलेट पेपर (Ballot paper) से या तो भाजपा का नाम हटाया जाए, या फिर अन्य पार्टियों का नाम भी लिखा जाए।
विपक्षी नेताओं में कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी, अहमद पटेल, तृणमूल के दिनेश त्रिवेदी, डेरेक ओ ब्रायन शामिल थे। मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात के बाद सिंघवी ने कहा कि ईवीएम (EVM) पर चिह्न के नीचे सिर्फ भाजपा लिखा नजर आ रहा था। दूसरी किसी पार्टी का नाम तक नहीं था। ऐसी सभी ईवीएम (EVM) लोकसभा चुनाव (LOKSABHA ELECTION) के बाकी चरण से हटाई जाएं या दूसरी पार्टियों के चिह्न भी शामिल किए जाएं। तब तक इन मशीनों का इस्तेमाल रोक दिया जाए।

आयोग ने कहा- EVM में कोई बदलाव नहीं हुआ

विपक्ष की आपत्ति पर चुनाव आयोग ने कहा है कि भाजपा का चिह्न आखिरी बार 2013 में अपडेट किया गया था। तब से अब तक हुए चुनावों में यह वैसा ही है। फिलहाल, ईवीएम में पार्टियों के चुनाव चिह्न के साथ उम्मीदवारों के नाम और फोटो शामिल होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.