ICC World Cup 2019: न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (Indian Team) को हराकर फाइनल में बनाई जगह 1

ICC World Cup 2019: न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (Indian Team) को हराकर फाइनल में बनाई जगह

खेल

आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जाने वाली भारतीय टीम (Team India) का सफर सेमीफाइनल (Semifinal) में खत्म हो गया है। उसे दो दिन तक चले इस वर्षा बाधित  रोमांचक सेमीफाइनल (Semifinal) मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) के हाथों 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा। यह न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम का लगातार दूसरा फाइनल (Final) होगा। इसके पहले 2015 में भी न्यूजीलैंड (New Zealand) खिताबी मुकाबले तक पहुंचा था। अब दूसरे फाइनलिस्ट (Finalist) का फैसला कल इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया (England-australia) के बीच होने वाले मैच से होगा।
यह सेमीफाइनल (Semifinal) मैच मंगलवार को खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था इसलिए मैच को रिजर्व डे (Reserve day) में पूरा कराया गया। मंगलवार के दिन जब मैच रुका तब न्यूजीलैंड (New Zealand) का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 46.1 ओवरों में 211 रन था। बुधवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) ने अपनी पारी पूरी की और 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए। 
न्‍यूजीलैंड (New Zealand) के 239 रन के स्‍कोर का पीछा करते हुए टीम इंडिया (Team India) एक समय 92 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी और लग रहा था कि टीम इंडिया (Team India) बिना संघर्ष किए ही हार जाएगी. ऐसे मौके पर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अनुभवी धोनी (Dhoni) के मार्गदर्शन में कीवी टीम पर हल्‍ला बोल दिया. दोनों बल्‍लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और एक समय तो ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया (Team India) मैच में जीत हासिल कर लेगी. जडेजा (Jadeja) ने छक्‍के-चौके लगातार कीवी गेंदबाजों की हालत खराब कर दी. जडेजा (Jadeja) की इस जीवट भरी पारी के बावजूद टीम इंडिया (Team India) 49.3 ओवर में 221 रन बनाकर आउट हो गई। 18 रन की हार के साथ उसे मुकाबले से बाहर होना पड़ा। भारत को शुरुआत में ही तीन झटके देने वाले मैट हैनरी (Matt Henry) मैन ऑफ द मैच रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.