पहले वनडे में केदार और धोनी ने मिलकर भारत को दिलाई जीत 1

पहले वनडे में केदार और धोनी ने मिलकर भारत को दिलाई जीत

खेल देश दुनिया

महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 59) और केदार जाधव (नाबाद 81) की साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस तरह भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 236 रन बनाए। भारत ने खराब शुरुआत के बावजूद इस लक्ष्य को 48.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। 99 के कुल स्कोर पर चार विकेट गंवाने के बाद भारत पर हार के बादल मंडरा रहे थे, लेकिन यहां से धोनी और जाधव ने बखूब ज़िम्मेदारी संभाली। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 149 गेंदों में 141 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत दिलाई। धोनी ने 72 गेंदों की पारी में 6 चौके 1 छक्के की मदद से 81 रनों की पारी खेली, जबकि जाधव ने 87 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके और 1 छक्का की मदद से 81 रन बनाए। जाधव को मैच में एक विकेट और शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
इससे पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत काफी खराब रही। आरोन फिंच बिना खाता खोले दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धौनी के द्वारा लपके गए। मार्कस स्टोइनिस ने 37 रन और उस्मान ख्वाजा भी 50 रन की पारी खेली। इसके बाद मैक्सवेल भी 40 रनों के स्कोर पर आउट हो गए। यहां से विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी (36*) और नाथन कुल्टर-नाइल (28) ने 7वें विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट चटकाए। केदार जाधव के हाथ 1 सफलता लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.