World Cup 2019 Final: England vs New Zealand

World Cup 2019 Final: चौथी बार फाइनल में पहुंची इंग्‍लैंड (England) टीम, क्‍या इस बार बन पाएगी चैंपियन?

खेल देश दुनिया

वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) अब निर्णायक मुकाम पर है। टूर्नामेंट (Tournament) के फाइनल में रविवार को मेजबान इंग्‍लैंड (England) का मुकाबला न्‍यूजीलैंड की टीम (New Zealand vs England) से होगा क्रिकेट के मक्‍का (Mecca of cricket) कहे जाने वाले लार्ड्स (Lords) मैदान पर जो भी टीम चैंपियन (Champion) बनेगी, इतिहास में पहली बार अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा लेगी। इंग्‍लैंड (England) की टीम अब तक तीन बार वर्ल्‍डकप (World cup) खेल चुकी है लेकिन एक भी बार खिताब नहीं जीत पाई है। दूसरी ओर, न्‍यूजीलैंड (New zealand) की टीम वर्ल्‍डकप 2015 (World cup 2015) के फाइनल में खेली थी लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया (Australia) से हारकर उपविजेता (Runner up) रहना पड़ा था। मेजबान इंग्‍लैंड (England) में हर कोई उम्‍मीद कर रहा है कि इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के ‘लड़ाके’ इस बार फाइनल में  जीत हासिल कर वर्ल्‍डकप (World cup) का तोहफा देंगे।

इंग्लैंड (England) की टीम पर होगी सबकी खास नज़र

इंग्‍लैंड (England) में रविवार को खास और आम, सबकी नजर मॉर्गन (Morgan) की टीम के प्रदर्शन पर टिकी होगी। इंग्लैंड (England) की वनडे टीम (Oneday team) ने अपने आक्रामक खेल से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीता है लेकिन अभी खिताब जीतना बाकी है। न्यूजीलैड (New Zealand) टीम उसकी राह में आड़े आ सकती है। न्यूजीलैंड के पास केन विलियमसन (Kane Williamson) के रूप में ‘कूल ‘ कप्तान (Captain cool) है जो लगभग हर मौके पर उनके लिये संकटमोचक साबित हुए हैं। सेमीफाइनल (Semifinal) में भारत India) को हराने के बाद कीवी टीम के हौसले बुलंद होंगे।
दूसरी ओर, इंग्‍लैंड (England) ने चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हराकर फाइनल (Final) में जगह बनाई है। घरेलू मैदान पर उसे समर्थकों का भरपूर समर्थन भी हासिल होगा। इस बार जेसन रॉय (426 रन) और बेयरस्‍टॉ (496 रन) शानदार फॉर्म में है और हर गेंदबाज की धज्जियां उड़ाई है। इन दोनों ओपनरों के बल्‍लों पर कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) और मैट हेनरी (Matt Henry) तरह अंकुश लगाते हैं ,यह देखना रोचक होगा। गेंदबाजी में इंग्‍लैंड (England) के लिए जोफ्रा आर्चर (19 विकेट), क्रिस वोक्स (13 विकेट) और लियाम प्लंकेट (8 विकेट) शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। न्यूजीलैंड की टीम में छह खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछली बार वर्ल्‍डकप फाइनल खेल चुके हैं। विलियमसन 548 रन बना चुके हैं जबकि रॉस टेलर (Ross Taylor) ने 335 रन बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.