रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा, व्यक्तिगत कारणों का दिया हवाला । - News India

News India

NEWS INDIA Desh ki aawaz

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा, व्यक्तिगत कारणों का दिया हवाला ।

Share This
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्ता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था, एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है। उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है। उन्हें सितंबर 2016 में 24 वें गवर्नर के रूप तीन साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था।  इस्तीफा देने के बाद उर्जित पटेल ने कहा- व्यक्तिगत कारणों के चलते मैने वर्तमान पद (आरबीआई के गवर्नर) से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देने का फैसला किया। वर्षों तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अलग पदों पर काम करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है।
बता दें कि पिछले महीने सरकार और आरबीआई के बीच कई मांगों को लेकर खींचतान चली। इनमें वित्तीय घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए केन्द्रीय बैंक रिजर्व राशि के बड़े हिस्से को सरकार को हस्तांतरित करना और बाजार में और तरलता लाना शामिल है। सरकार और आरबीआई के बीच विवाद 26 अक्टूबर को केन्द्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के व्ययाख्यान में खुलकर सामने आ गया। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को सरकार द्वारा सावधानीपूर्वक विश्लेषण किए बिना केन्द्रीय बैंक के आपात रिजर्व को लेने के प्रति आगाह किया था।

इस्तीफे को राहुल गांधी ने बताया बीजेपी, आर एस एस का एजेंडा।


रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से सोमवार को उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए इसे ‘बीजेपी, आरएसएस का एजेंडा’ करार दिया।
दिल्ली में विपक्ष की बैठक के बाद राहुल ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा- “बैठक के बीच में हमें यह बताया गया कि बीजेपी, आरएसएस का एजेंडा बढ़ रहा है और आरबीआई गवर्नर ने इस्तीफा दे दिया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages